कितना पैसा है आपके PF अकाउंट में? इस नंबर पर मिस कॉल करके जानें

3

नई दिल्ली: अगर आपने खुद को यूएएन (यूनिवर्सिल अकाउंट नंबर) पोर्टल पर रजिस्टर करवा रखा है तो आप अपना पीएफ बैलेंस चंद मिनटों में जान सकते हैं. हालांकि पीएफ बैलेंस जानने के कई तरीके हैं पर इनमें से सबसे अच्छा तरीका है मिस कॉल. आप ऑनलाइन या एसएमएस से भी पीएफ बैलेंस जान सकते हैं.

मिस कॉल से ऐसे पता करें पीएफ बैलेंस
इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए यूनिफाइड पोर्टल का यूएएन एक्टिवेट होना आवश्यक है. आपको ईपीएफओ में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस कॉल करनी होगी. नंबर से मिस्ड कॉल देने पर दो घंटियां बजने के बाद फोन अपनेआप कट जाएगा. इसके बाद आपके नंबर पर एक मैसेज आएगा जिसमें आपके पीएफ अकाउंट का बैलेंस दिया होगा. इस मैसेज में आपके अकाउंट अन्य जानकारी जैसे मेंबर आइडी, पीएफ नंबर, नाम, जन्‍मतिथि, ईपीएफ बैलेंस, अंतिम कंट्रीब्यूशन शामिल होगी. सदस्य के लिए यह सेवा मुफ्त उपलब्ध है. अगर आपकी कंपनी कोई प्राइवेट ट्रस्‍ट है तो आपको बैलेंस डिटेल नहीं मिलेगा. आपको अपनी कंपनी से इसके लिए संपर्क करना होगा.

मिस्‍ड कॉल क्यों पसंद है?
मिस्‍ड कॉल मैथेड सबको पसंद है. इसकी बड़ी वजह यह है कि यह इस्तेमाल करने में सहज है. एसएमएस सर्विस से ज्यादा बेहतर है. इसके लिए स्‍मार्टफोन इंटरनेट की भी जरूरत नहीं है. आप किसी भी फोन से मिस कॉल देकर अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं.

मैसेज से चेक कर सकते हैं पीएफ बैलेंस
मिस कॉल के अलावा, ईपीएफओ मेंबर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से एक SMS करके भी अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसके लिए, आपको ‘EPFOHO UAN’ लिखकर 7738299899 पर SMS करना होगा. अगर आप अंग्रेजी के अलावा किसी अन्य भाषा में मैसेज प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपनी इच्छित भाषा के पहले तीन अक्षर UAN के बाद जोड़ने होंगे. जैसे आप बंगाली में मैसेज पाना चाहते हैं तो आपको ‘EPFOHO UAN BEN’ लिखकर 7738299899 पर SMS करना होगा.

पीएफ बैलेंस चेक करने के अन्य तरीके
1- ईपीएफओ ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ईपीएफ बैलेंस चेक करने की सुविधा दी है. ई-पासबुक का लिंक आपको वेबसाइट के ऊपरी दाएं हिस्से में मिल जाएगा.

2. इसके बाद आपको यूएएन नंबर और पासवर्ड डालना होगा.

3.  वेबसाइट पर यूएएन नंबर और पासवर्ड डालने के बाद आपको व्यू पासबुक बटन पर क्लिक करना होगा और वहां आपको बैलेंस पता चल जाएगा.

हर महीने जमा होती है तय राशि
पीएफ में पैसा जमा कराने के लिए एक राशि तय है. कर्मचारी और कंपनी को हर महीने बैसिक सैलरी और डीए (यदि है तो) का 12 फीसदी देना होता है. 12 फीसदी का 8.33% राशि ईपीएफ किटी में जाती है. वहीं, 3.67 फीसदी हिस्सा ईपीएफ में जमा होता है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here