PAKvsNZ: यासिर शाह ने लंच-ब्रेक से पहले ही बिगाड़ा न्यूजीलैंड का खेल, रिकॉर्ड बनाने के करीब पहुंचे

3

अबु धाबी: पाकिस्तान के लेग स्पिनर यासिर शाह ने तीसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड की हालत पस्त कर दी है. उन्होंने मैच के पहले दिन लंच ब्रेक से पहले ही तीन विकेट झटक लिए. उनके इस प्रदर्शन की बदौलत पाकिस्तान ने लंच ब्रेक तक न्यूजीलैंड के चार विकेट झटक लिए. उस वक्त न्यूजीलैंड का स्कोर चार विकेट पर 74 रन था.

32 साल के यासिर शाह ने पिछले टेस्ट मैच में एक ही दिन में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था. वे भारतीय दिग्गज अनिल कुंबले के बाद ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने थे. हालांकि, कुंबले और यासिर शाह के प्रदर्शन में एक बड़ा अंतर था. कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ एक ही पारी में ऐसा प्रदर्शन किया था, जबकि यासिर शाह ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में आठ और दूसरी पारी में दो विकेट लिए थे. इस तरह यासिर शाह ने एक दिन में 10 विकेट लेने के कुंबले के रिकॉर्ड की बराबरी तो की थी, लेकिन वे एक पारी में ऐसा करने से काफी दूर रह गए थे.

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड जब सोमवार (3 दिसंबर) को तीसरे टेस्ट मैच के लिए मैदान पर उतरे तो दोनों सीरीज में 1-1 की बराबरी पर खड़े थे. न्यूजीलैंड ने पहला टेस्ट जीता था. इसके बाद पाकिस्तान ने दूसरा टेस्ट जीतकर सीरीज में वापसी कर ली थी. इस तरह तीसरा टेस्ट सीरीज का निर्णायक टेस्ट भी है. जो भी टीम यह मैच जीतेगी, वह सीरीज पर भी कब्जा कर लेगी. इसी तरह अगर यह मैच बराबरी पर खत्म हुआ तो सीरीज भी ड्रॉ हो जाएगी.

विलियम्सन-रावल की अर्धशतकीय साझेदारी-अबु धाबी में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी. हालांकि, उसकी शुरुआत अच्छी नहीं रही और ओपनर टॉम लाथम महज चार रन बनाकर शाहीन अफरीदी के शिकार हो गए. दूसरे ओपनर जीत रावल (45) और कप्तान केन विलियम्सन (51*) ने दूसरे विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी कर टीम को संभालने की कोशिश की. लेकिन इनकी साझेदारी के बीच में यासिर शाह आ गए. उन्होंने जीत रावल को एलबीडब्ल्यू कर यह साझेदारी तोड़ी. फिर रॉस टेलर (0) और हेनरी निकोल्स (1) को भी जल्दी-जल्दी चलता कर दिया. पाकिस्तान ने यासिर शाह के इस प्रदर्शन की बदौलत मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर ली.

200 विकेट से 2 कदम दूर –यासिर शाह जब इस मैच में उतरे तो उनके नाम 32 टेस्ट मैच में 295 विकेट दर्ज थे. उन्होंने तीन कीवियों का शिकार कर अपने विकेटों की संख्या 198 पहुंचा दी है. यासिर सबसे कम टेस्ट मैचों में 200 विकेट लेने के रिकॉर्ड के बेहद करीब खड़े हैं. यासिर इसी मैच में, यानी अपने 33वें टेस्ट में यह आंकड़ा छू सकते हैं. अभी यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के सीवी ग्रिमेट के नाम है. उन्होंने 36वें टेस्ट में 200 विकेट पूरे किए थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here